गोरखपुर:सहजनवां-दोहरीघाट रेल लाइन के लिए मिले 295 करोड़…जमीन अधिग्रहण दिवाली बाद – 295 Crores Received For Sahjanwan-dohrighat Rail Line

गोरखपुर:सहजनवां-दोहरीघाट रेल लाइन के लिए मिले 295 करोड़…जमीन अधिग्रहण दिवाली बाद – 295 Crores Received For Sahjanwan-dohrighat Rail Line

[ad_1]

295 crores received for Sahjanwan-Dohrighat rail line

सांकेतिक तस्वीर।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


सहजनवां-दोहरीघाट नई रेललाइन बिछाने के लिए अब जमीन अधिग्रहण की प्रकिया तेज हो जाएगी। इसके लिए रेल प्रशासन ने जिला प्रशासन को 295 करोड़ रुपये दिए हैं। यह रकम मुआवजे में खर्च की जाएगी। दिवाली बाद जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी।

पिछले सप्ताह ही इस रेल मार्ग के 11 किलोमीटर हिस्से के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ था। रेल प्रशासन ने निर्माण के लिए कार्यदायी एजेंसी भी तय कर दी है। जमीन अधिग्रहण होते ही कार्य शुरू हो जाएगा। नई लाइन बिछने के बाद गोरखपुर से सहजनवां-दोहरीघाट के रास्ते भी ट्रेनें वाराणसी तक जाने लगेंगी।

इसे भी पढ़ें: प्रदूषण ने बदला मौसम का मिजाज…अपने समय से खिसक गई बारिश-ठंड

सहजनवां-दोहरीघाट रेल लाइन दो जिलों गोरखपुर और मऊ में करीब 81 किलोमीटर लंबाई में बिछाई जाएगी। यह रेल लाइन 111 गांवों से होकर गुजरेगी। यह प्रोजेक्ट तीन चरणों में पूरा होना है। पहले चरण में 2024 तक सहजनवां से बैदौली तक 27 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बिछाने का लक्ष्य रखा गया है। दूसरे फेज में मार्च 2025 तक बैदौली से गोला बाजार तक 29 किलोमीटर रेल लाइन बिछाई जाएगी। इसके बाद तीसरे फेज में शेष बचा कार्य होगा।

पहले फेज में सहजनवां से 11 किलोमीटर तक लाइन बिछाने के लिए सहजनवां तहसील के गांवों का नोटिफिकेशन जारी हुआ है। इसके साथ ही किसानों में मुआवजा वितरण के लिए भी 295 करोड़ रुपये जारी हो गए हैं।

इसे भी पढ़ें: सुहागिनें आज पूजा कर मांगेंगी पति की लंबी उम्र, जानिए गोरखपुर में कब दिखेगा चांद

[ad_2]

Source link

anuragtimes.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *