नहीं है कोई दावेदार:बैंकों में 72 करोड़ से लावारिस, चेते नहीं तो हो जाएंगे हजम – 72 Crores Unclaimed In Banks If You Are Not Alert Then You Will Be Destroyed

नहीं है कोई दावेदार:बैंकों में 72 करोड़ से लावारिस, चेते नहीं तो हो जाएंगे हजम – 72 Crores Unclaimed In Banks If You Are Not Alert Then You Will Be Destroyed

[ad_1]

72 crores unclaimed in banks if you are not alert then you will be destroyed

सांकेतिक तस्वीर।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


गोरखपुर जिले के बैंकों में 72 करोड़ से ज्यादा की रकम लावारिस पड़ी है। ये आंकड़े सिर्फ 11 बैंकों की विभिन्न शाखाओं के हैं। यानी रकम बढ़ सकती है। जिन खातों में यह रकम है, उसमें दस साल से कोई लेन-देन हुआ ही नहीं है। यही नहीं, रकम के दावे के लिए भी बैंक तक कोई नहीं पहुंचा है।

बैंक अधिकारियों का कहना है कि बैंकों की ओर से ब्योरा तैयार कराया जा रहा है। लावारिस रकम के भुगतान के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले लोगों को ये रुपये लौटाए जाएंगे। हालांकि, ये दावा बैंक के हैं, मगर पिछले कुछ वर्षों में कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिसमें शातिर जालसाजों ने बैंककर्मियों से मिलकर ही ऐसे खातों से हेराफेरी करके रकम हड़प ली है। ऐसे में अगर लावारिस खातों के वारिश हैं तो सतर्क रहें वरना रकम हजम हो जाएगी।

बैंक अधिकारियों के अनुसार, तमाम ऐसे लोग रुपये जमा कराते हैं, जिनकी रकम नहीं निकल पाती है। कभी उनकी नामिनी न होने तो कभी ग्राहक की मृत्यु होने, दूसरे शहरों में चले जाने या अन्य दूसरे वजहों से लोग इसे भूल जाते हैं। ऐसे बैंक खातों में 10 साल कोई लेन-देन नहीं होने पर संचालन बंद कर दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें: तंत्र-मंत्र के बहाने घर से गहने लेकर फरार बेटी-नातिन पर केस, पुलिस कर रही जांच

[ad_2]

Source link

anuragtimes.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *