मिशन चंद्रयान-3:यूपी में दो करोड़ से अधिक छात्रों ने देखी सफल लैंडिंग, पहली बार शाम को खोले गए स्कूल – Mission Chandrayaan-3: Over Two Crore Students Witnessed The Landing In Up

मिशन चंद्रयान-3:यूपी में दो करोड़ से अधिक छात्रों ने देखी सफल लैंडिंग, पहली बार शाम को खोले गए स्कूल – Mission Chandrayaan-3: Over Two Crore Students Witnessed The Landing In Up

[ad_1]

Mission Chandrayaan-3: Over two crore students witnessed the landing in UP

अभियान दिखाने के लिए पहली बार शाम को खोले गए विद्यालय
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


मिशन चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग का एक तरफ जहां पूरा देश-प्रदेश गवाह बना वहीं बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों के छोटे-छोटे बच्चे भी इस ऐतिहासिक क्षण के साक्षी बने। प्रदेश में सरकारी और प्राइवेट विद्यालयों में इसे लेकर बुधवार को काफी उत्साह देखा गया और लगभग दो करोड़ से अधिक बच्चों ने इस प्रक्रिया का सीधा प्रसारण देखा।

शासन ने इस खास दिन के लिए पहली बार शाम को विद्यालय खोले और स्कूलों में विशेष सभा का आयोजन किया गया। स्कूलों में चंद्रयान-3 के सीधा प्रसारण के लिए प्रोजेक्टर, टीवी की व्यवस्था की गई वहीं स्मार्ट क्लास व लैपटॉप पर भी इसे बच्चों को दिखाने की व्यवस्था की गई थी। इसे लेकर बच्चों और शिक्षकों में भी काफी उत्साह दिखा। आज बच्चों को सुबह क्लास में चंद्रयान और आने वाले दिनों में इससे होने वाले लाभ के बारे में भी बताया गया।

वहीं शाम को इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बनते हुए उन्होंने इसकी खुशियां मनाई। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने कहा कि प्रदेश के सभी स्कूलों में चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग का लाइव प्रसारण किया गया। इससे भविष्य के वैज्ञानिकों न सिर्फ मिशन से जुड़ी बारीक जानकारी मिली बल्कि वह आगे इससे जुड़ने व विज्ञान के क्षेत्र में जाने के लिए प्रेरित होंगे। उन्होंने इस विशेष आयोजन के लिए शाम को भी विद्यालय खोलने के लिए शिक्षकों का भी आभार जताया।

 

[ad_2]

Source link

anuragtimes.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *