यूपी:रविवार को खुलेंगे प्रदेश के सभी स्कूल, निकाली जाएगी प्रभात फेरी, गांधी जयंती से संबंधित होंगे आयोजन – Schools Will Be Open On Sunday On October 1.

यूपी:रविवार को खुलेंगे प्रदेश के सभी स्कूल, निकाली जाएगी प्रभात फेरी, गांधी जयंती से संबंधित होंगे आयोजन – Schools Will Be Open On Sunday On October 1.

[ad_1]

Schools will be open on Sunday on October 1.

रविवार को भी खुलेंगे यूपी के स्कूल।
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


एक अक्तूबर को स्वच्छता के लिए एक घंटे के श्रमदान कार्यक्रम के तहत रविवार को प्रदेश में स्कूल खुलेंगे। सभी विद्यालयों में बच्चे सुबह प्रभात फेरी निकालेंगे। इसके बाद विद्यालयों में साफ-सफाई की जाएगी। कार्यक्रम के बाद बच्चों को मिष्ठान वितरण व मध्याह्न भोजन भी दिया जाएगा। 

अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार ने सभी बीएसए को इसके लिए विस्तृत निर्देश जारी किए हैं। कहा है कि विद्यालयों में स्वच्छ सारथी क्लब विकसित कर कार्यक्रम का आयोजन कराया जाए। विद्यालय परिसर में कूड़ा, प्लास्टिक एकत्र न हो। कार्यालयों में भी सुबह 10 बजे से श्रमदान कर साफ-सफाई की जाए। 

‘हमारा स्वच्छ विद्यालय व हमारा स्वच्छ कार्यालय’ का प्रचार-प्रसार किया जाए। दो अक्तूबर को गांधी जयंती पर निर्धारित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए।

आज पर्यटन स्थलों पर होगी विशेष सफाई

 महात्मा गांधी जयंती पर उन्हें नमन करते हुए ‘स्वच्छता की सेवा पखवाड़े’ के अंतर्गत पर्यटन विभाग की हर जिले में पर्यटन स्थल या अन्य महत्वपूर्ण स्थल की सफाई कराएगा। लखनऊ में पर्यटन भवन व इसके आसपास स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह फिरोजाबाद में स्वच्छता कार्यक्रम में शामिल होंगे।

स्वच्छ शहर और गांव के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक अक्तूबर रविवार को सुबह 10 बजे से सामूहिक रूप से एक घंटे श्रमदान का आह्वान किया है। पूरे प्रदेश में पर्यटन विभाग भी एक घंटे की सेवा देकर इसमें योगदान देगा। इसके तहत ऐतिहासिक स्थलों, विरासत, स्मारकों और धार्मिक स्थानों आदि की सफाई पर विशेष जोर दिया जाएगा।

 

[ad_2]

Source link

anuragtimes.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *