यूपी में बारिश से आफत :दो भाइयों समेत 19 की मौत, मुख्यमंत्री योगी ने दिए राहत कार्य तेजी से करने के निर्देश – Rain Havoc In Up: 19 Including Two Brothers Died, Cm Yogi Gave Instructions To Do Relief Work Quickly

यूपी में बारिश से आफत :दो भाइयों समेत 19 की मौत, मुख्यमंत्री योगी ने दिए राहत कार्य तेजी से करने के निर्देश – Rain Havoc In Up: 19 Including Two Brothers Died, Cm Yogi Gave Instructions To Do Relief Work Quickly

[ad_1]

Rain havoc in UP: 19 including two brothers died, CM Yogi gave instructions to do relief work quickly

यूपी में बारिश का कहर
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


यूपी के विभिन्न क्षेत्रों में पिछले 24 घंटों में इस कदर मूसलाधार बारिश हुई कि आफत खड़ी हो गई। बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से कन्नौज में दो भाइयों समेत प्रदेश में 19 लोगों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को तेजी से राहत कार्य शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उधर मौसम विभाग ने प्रदेश के अधिकतर जिलों में अलर्ट जारी किया है।

रविवार को तेज हुई बारिश रात भर चली। सोमवार को भी पूरे दिन बारिश होने का असर पूरे प्रदेश में आया है। खास तौर से शहरों में इस कदर जलभराव हुआ कि यातायात व्यवस्था बुरी तरह से चौपट हो गई। कई जिलों में सड़कें बैठ गईं। प्रदेश में अति वृष्टि से 13, आकाशीय बिजली गिरने से 4 जबकि दो लोगों की डूबने से मौत हो गई। कन्नौज में बारिश के कारण मकान गिरने से अवनीश (15) और उसके भाई आलोक (12) की मलबे में दबकर मौत हो गई।

राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार के मुताबिक हरदोई में चार, बाराबंकी में तीन, प्रतापगढ़ व कन्नौज में दो-दो, अमेठी, देवरिया, जालौन, कानपुर नगर, उन्नाव, संभल, रामपुर व मुजफ्फरनगर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। हालांकि फसलों के लिए शुरुआती बारिश मुफीद थी पर अब ज्यादा बारिश होने से खेतों में जलभराव शुरू हो गया है। इससे फसलों को नुकसान होगा। उधर झमाझम बारिश होने के कारण विभिन्न जिलों में सोमवार सुबह ही स्कूलों में आनन फानन में छुट्टी की घोषणा की गई। कई जिलों में मंगलवार को भी स्कूल बंद रखे गए हैं।

आपदा से प्रभावित लोगों को तत्काल सहायता दें : सीएम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी जिलों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य में जुट जाना है। डीएम क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नज़र रखें। आपदा से प्रभावित लोगों को अनुमन्य राहत राशि का अविलंब वितरण करें। जल भराव की स्थिति में जल निकासी के लिए प्रभावी प्रबंध किए जाएं। नदियों के जल स्तर की निगरानी की जाए। फसलों को हुए नुकसान का आकलन कर शासन को आख्या उपलब्ध कराई जाए तक प्रभावित किसानों को नियमानुसार मुआवजा दिया जा सके।

मुख्यमंत्री ने प्राकृतिक आपदा से जनहानि पर शोक जताया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में अतिवृष्टि, वज्रपात और पानी में डूबने से हुई जनहानि शोक व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने दिवंगत व्यक्तियों के परिजनों को नियमानुसार राहत राशि तुरंत वितरित करने और घायलों का समुचित उपचार कराने के भी निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना भी व्यक्त की है।

कच्चे मकान की दीवार गिरने से महिला की मौत

लखनऊ में रहीमाबाद के बेलवा गांव में रविंद्र कुमार के घर की कच्ची दीवार रात में बारिश में भरभराकर ढह गई। हादसे में रविंद्र की पत्नी शांति (50) की मलबे में दबकर मौत हो गई। बेलवा निवासी रविंद्र के मुताबिक, रविवार रात को वह बेटे रोहित, सतीश व मोहित के साथ घर के बाहर कच्ची दीवार में लगी टिनशेड के नीचे सो रहे थे। पत्नी शांति घर के अंदर पड़ी टिनशेड के नीचे सो रही थीं। रात में जोरदार बारिश होने लगी। रात करीब दो बजे अचानक से अंदर के कमरे की कच्ची दीवार भरभरा कर गिर गई। दीवार की मिट्टी के अंदर शांति दब गई। चीखपुकार सुनकर पड़ोसी भी पहुंच गए। करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद किसी तरह महिला को बाहर निकाला गया, लेकिन तब तक मौत हो चुकी थी। जानकारी पर सोमवार सुबह उपजिलाधिकारी मीनाक्षी पांडेय राजस्व टीम के साथ मौके पहुंचीं। पीड़ित परिवार को ढांढस बधाने के साथ ही प्रधानमंत्री आवास के साथ अन्य सहायता कराने का आश्वासन दिया।

मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए भी जारी किया अलर्ट

उत्तर प्रदेश के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ और पुरवा हवाओं की टकराहट तूफानी बारिश का कारण बनी। रविवार रात से सोमवार की सुबह तक हुई बरसात ने प्रदेश के ज्यादातर इलाकों को कवर किया। इस दौरान 60-80 किमी की रफ्तार से हवाएं चलीं। मौसम विभाग के मुताबिक, सर्वाधिक बरसात बाराबंकी (324 मिमी) रिकाॅर्ड की गई। जबकि रामपुर में 304, मुरादाबाद में 265 मिमी बरसात हुई। लखनऊ में 109 मिमी बरसात रिकॉर्ड हुई है। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह क मुताबिक, अभी बरसात-बिजली का दौर जारी रहेगा, लेकिन 13 से इसकी तीव्रता में कमी आना शुरू होगी।

मौसम विभाग ने इन इलाकों के लिए जारी किया अलर्ट

रेड अलर्टः गोंडा, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुरखीरी, सीतापुर, बराबंकी, व आसपास

ऑरेंज अलर्टः बस्ती, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, हरदोई, लखनऊ व आसपास

येलो अलर्टः संत कबीरनगर, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, इटावा, औरैया, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर व आसपास

[ad_2]

Source link

anuragtimes.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *