विश्व नारियल दिवस:युवाओं में बढ़ रहा नारियल पानी पीने का क्रेज, इसके हैं अनेक फायदे – Increasing Craze Of Drinking Coconut Water Among Youth

विश्व नारियल दिवस:युवाओं में बढ़ रहा नारियल पानी पीने का क्रेज, इसके हैं अनेक फायदे – Increasing Craze Of Drinking Coconut Water Among Youth

[ad_1]

Increasing craze of drinking coconut water among youth

आगरा रोड पर एक जूस की दुकान पर बिकता नारियल पानी
– फोटो : संवाद

विस्तार


बदलते परिवेश में लोगों के खानपान की आदतें भी बदल रही हैं। अब लोग अपनी फिटनेस के प्रति जागरूक हो गए हैं। यही वजह है कि युवाओं में नारियल पानी पीने का क्रेज बढ़ गया है। युवाओं की मानें तो इससे उन्हें जरूरी मिनरल्स मिलते हैं। वहीं डाइटीशियन भी नारियल पानी को शरीर को फायदेमंद करार दे रहे हैं। बाजार में इस समय 50 से 60 रूपए प्रति नग की दर से नारियल पानी बिक रहा है।

 

यूं तो नारियल पानी का चलन थोड़ा बहुत शुरू से ही रहा है। कोरोना काल से इसका इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है। जिले में युवा नारियल पानी खूब पी रहे हैं। इसके पीछे युवाओं का तर्क है कि नारियल पानी पीने से शरीर में पानी की कमी दूर हेाती है। गर्मी के मौसम में इससे शरीर को बहुत फायदा होता है। शरीर में कमी, उल्टी -दस्त होने में नारियल का पानी पीना काफी फायदेमंद होता है। नारियल पानी में पोटेशियम होता है। इसमें बायोएक्टिव एंजाइम होते हैं। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करते हैं। 

नारियल पानी पीने से अधिक कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलती है। इस प्रकार ये वजन घटाने में मदद करता है। इससे शरीर तरोताजा रहता है। किडनी में पथरी को रोकने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत ही जरूरी होता है। इसलिए शरीर में किडनी में पथरी होने पर नारियल पानी दवा का काम करता है। नारियल पानी से शरीर को टॉक्सिन को बाहर निकालने में सहायता मिलती है। इसलिए नारियल पानी किडनी की पथरी को बाहर निकालने में सहायता करता है। 

नारियल पानी का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है। इसमें विटामिन सी, पोटेशियम और मेग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। नारियल पानी में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं।यह कील मुंहासे से लड़ने में मदद करते हैं। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। 

[ad_2]

Source link

anuragtimes.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *