Agra:ताजमहल निहारने पहुंचे 35 हजार पर्यटक, मुफ्त में मिला प्रवेश; मुख्य गुंबद में लेना पड़ा टिकट – Tourists Visited Taj Mahal For Free On First Day Of World Heritage Week In Agra

Agra:ताजमहल निहारने पहुंचे 35 हजार पर्यटक, मुफ्त में मिला प्रवेश; मुख्य गुंबद में लेना पड़ा टिकट – Tourists Visited Taj Mahal For Free On First Day Of World Heritage Week In Agra

[ad_1]

Tourists visited Taj Mahal for free on first day of World Heritage Week in Agra

Agra: ताजमहल निहारने पहुंचे 35 हजार पर्यटक, मुफ्त में मिला प्रवेश
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


उत्तर प्रदेश के आगरा में विश्व धरोहर सप्ताह के पहले दिन रविवार को करीब 35 हजार पर्यटकों ने मुफ्त में ताजमहल देखा। सुबह से पर्यटकों की भीड़ ताज का दीदार करने पहुंचने लगी। वहीं फतेहपुर सीकरी स्मारक पर कार्यक्रम आयोजित किए गए।

स्मारकों के संरक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए हर वर्ष भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की तरफ से विश्व धरोहर सप्ताह मनाया जाता है। शुरूआत रविवार को हुई। पहले दिन सभी स्मारकों पर पर्यटकों का प्रवेश निशुल्क रहता है। 

यह भी पढ़ेंः- सेहत की बात: मच्छर भगाने की एक कॉइल में 100 सिगरेट के बराबर धुआं, पैदा कर रही खांसी, सिरदर्द, आंखों में जलन

ताजमहल पर हजारों की संख्या में पर्यटक पहुंचे, कई पर्यटकों को निशुल्क होने की जानकारी नहीं थी। जब उनको बिना टिकट प्रवेश मिला, तो खुश हो गए। अपराह्न तीन बजे तक ताजमहल पर भीड़ रही। उसके बाद कम हो गई। इसकी वजह विश्वकप क्रिकेट के फाइनल मैच को माना गया।

आगरा किला, एत्मादउद्दौला, सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी में भी पर्यटकों ने स्मारक देखने का आनंद लिया। पुरातत्व विभाग की तरफ से फतेहपुर सीकरी स्मारक पर निबंध और चित्रकला प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के माध्यम से स्मारक संरक्षण का संदेश दिया गया।

मुख्य मकबरे का टिकट 7469 ने खरीदा

विश्व धरोहर सप्ताह में एक दिन के लिए सभी स्मारकों पर निशुल्क प्रवेश होता है। इसके बाद भी ताजमहल में मुख्य मकबरे पर जाने के लिए पर्यटकों को टिकट लेना पड़ा। वर्ष 2018 से एएसआई की तरफ से मुख्य मकबरे पर जाने के लिए 200 रुपये का टिकट लगाया गया है। उसी के तहत रविवार को 7469 पर्यटकों ने टिकट खरीदा।

[ad_2]

Source link

anuragtimes.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *