Aligarh:1.85 करोड़ से शहर में बनेगा एनीमल बर्थ कंट्रोल सेंटर, 80 लाख का बजट हुआ जारी – Animal Birth Control Center Will Be Built In Aligarh With Rs. 1.85 Crores

Aligarh:1.85 करोड़ से शहर में बनेगा एनीमल बर्थ कंट्रोल सेंटर, 80 लाख का बजट हुआ जारी – Animal Birth Control Center Will Be Built In Aligarh With Rs. 1.85 Crores

[ad_1]

Animal Birth Control Center will be built in Aligarh with Rs. 1.85 crores

कुत्ता
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


अलीगढ़ महानगर के क्वार्सी क्षेत्र में धौर्रामाफी में कुत्तों की नसबंदी व उनकी देखरेख के लिए एनीमल बर्थ कंट्रोल एवं डॉग केयर सेंटर का निर्माण होगा। इसके निर्माण पर करीब 1.85 करोड़ रुपये खर्च होंगे। शासन ने इस प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए निर्माण के लिए 80 लाख रुपये का बजट जारी कर दिया है।

नगर निगम ने शहर में अप्रैल-मई माह में एएमयू मे सेवानिवृत्त प्रोफेसर की कुत्तों के हमले में जान चली गई थी। इसके अलावा कई अन्य लोगों के कुत्तों के हमले में गंभीर रूप से घायल हो जाने पर नागरिकों की मांग पर शासन स्तर पर प्रस्ताव भेजा गया था। नगर निगम ने कुत्तों को पकड़ने, उनके चिकित्सकीय परीक्षण एवं देखरेख के लिए कोई सुविधा नहीं होने का भी उल्लेख किया था। पहले केवल एनीमल बर्थ कंट्रोल का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। 

शासन ने बदलाव करते हुए डॉग केयर सेंटर के निर्माण को भी अलग से प्रस्ताव मांगा था। संशोधित प्रस्ताव पर शासन ने मुहर लगाते हुए स्वीकृत करते हुए बजट के रूप में पहली किस्त जारी कर दी है। नगर निगम के पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजीव वर्मा ने बताया कि इसके निर्माण के लिए जल निगम की सीएंडडीएस यूनिट को जिम्मा सौंपा गया है। निर्माण को लेकर टेंडर प्रक्रिया शासन स्तर से ही की जाएगी। शासन ने मुख्यालय स्तर से ही सीएंडडीएस को निर्माण की जिम्मेदारी दी है। 

उन्होंने बताया कि धौर्रामाफी में होने वाले निर्माण में एक ओर एनीमल बर्थ कंट्रोल एवं दूसरी ओर डॉग केयर सेंटर बनाया जाएगा। जिसमें एक केंद्र में आवारा कुत्तों की नसबंदी एवं उपचार किया जाएगा और दूसरे केंद्र में हिंसक कुत्तों को पकड़कर कर रखा जाएगा। नगर निगम के रिकार्ड में शहर में करीब 50 हजार से अधिक कुत्ते हैं।

[ad_2]

Source link

anuragtimes.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *