Dev Diwali:गंगा-वरुणा और गोमती के 108 घाटों पर रोशन हुए दीप, सांसद मनोज तिवारी करेंगे गंगा स्तुति – Dev Diwali: Lamps Will Be Illuminated On 108 Ghats Of Ganga, Varuna And Gomti, Mp Manoj Tiwari Will Praise

Dev Diwali:गंगा-वरुणा और गोमती के 108 घाटों पर रोशन हुए दीप, सांसद मनोज तिवारी करेंगे गंगा स्तुति – Dev Diwali: Lamps Will Be Illuminated On 108 Ghats Of Ganga, Varuna And Gomti, Mp Manoj Tiwari Will Praise

[ad_1]

विस्तार


देव दीपावली पर गंगा और गोमती के 108 घाटों और 75 कुंडों पर दीपदान होगा। शहर के चौक चौराहों के अलावा सार्वजनिक भवन, मंदिरों की आकर्षक सजावट की गई है। गंगा द्वार पर लेजर शो से विश्वनाथ धाम, काशी और भगवान शिव की धार्मिक कथा और गाथा को पर्यटक देख और सुन पाएंगे। 12 लाख दीयों से अर्धचंद्राकार गंगा तट व कुंडों-तालाबों रोशन हुए।

काशी विश्वनाथ धाम को कोलकोता, बेंगलुरु और विदेशों से आ रहे 11 टन फूलों से सजाया गया है। इस बार काशी में गुरु नानक देव, भगवान बुद्ध, संत रविदास और अयोध्या में राम मंदि की थीम पर रंगोली और सवाजट की गई है। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि गंगा द्वार पर लेजर शो की अवधि 5 मिनट की होगी, जो कई बार प्रसारित होगा। प्रोजेक्शन मैपिंग व लेजर लाइट शो नौकायन करते हुए और घाट पर खड़े सैलानी इसे आसानी से देख सकेंगे।

रेत पर शिव भजन और धुनों पर होगी ग्रीन आतिशबाजी

गंगा के दूसरी ओर पर्यटक ग्रीन आतिशबाजी का लुत्फ उठाएंगे। गंगा द्वार के दूसरी ओर रेत पर शिव के भजनों और धुनों पर आतिशबाजी की जाएगी। डोम एंटरटेनमेंट के इंडिया हेड संजय प्रताप सिंह ने बताया कि रेत पर लगभग एक किलोमीटर के स्ट्रेच पर ग्रीन एरियल फायर क्रैकर्स शो होगा। भगवान शिव के ऊपर बने हर-हर शंभू, शिव तांडव स्त्रोत आदि भजनों के 9 से 10 ट्रैक पर आतिशबाजी होती। शो में पटाखे लगभग 60 से 70 मीटर ऊंचाई तक जाते हैं, जो काफी दूर से दिखाई देते हैं।

24 सीसी कैमरे से होगी निगरानी

गंगा सेवा निधि की ओर से घाट पर सुरक्षा की दृष्टि से 24 सीसी कैमरे लगवाए गए हैं। सहयोग में भारत सेवा श्रम संघ के 100 स्वयंसेवक व गंगा सेवा निधि के 100 वालेंटियर उपस्थित रहेगें। साथ ही राजकीय चिकित्सालय द्वारा चिकित्सकों की टीम व एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है।

 

[ad_2]

Source link

anuragtimes.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *