Gorakhpur News:गोरखपुर शहर की हवा हुई बीमार, सुधारेंगे एयर प्यूरीफायर – Climate Of Gorakhpur City Will Improve Municipal Corporation Will Install Air Purifier

Gorakhpur News:गोरखपुर शहर की हवा हुई बीमार, सुधारेंगे एयर प्यूरीफायर – Climate Of Gorakhpur City Will Improve Municipal Corporation Will Install Air Purifier

[ad_1]

संवाद न्यूज एजेंसी, गोरखपुर।

Updated Mon, 30 Oct 2023 10:21 AM IST

climate of Gorakhpur city will improve Municipal Corporation will install air purifier

गोरखपुर शहर में गाड़ियों के धुएं से बढ़ रहा प्रदूषण।फोटो — संवाद।

विस्तार


गोरखपुर शहर की बीमार हुई हवा की सेहत सुधारने के लिए नगर निगम ने पहल की है। इसके लिए वह शहर में दो एयर प्यूरीफायर लगाएगा। इसे लगाने में 12 लाख रुपये खर्च होंगे। अगर फीडबैक बेहतर मिला तो शहर के अन्य हिस्सों में भी इसे लगाया जाएगा।

शहर में चल रहे विकास कार्याें के क्रम में निर्माण होने से इस समय वायुमंडल में बहुत ज्यादा धूल के कण हैं। वायु की गुणवत्ता खतरे के निशान के करीब पहुंच चुकी है। ऐसे में शहर के कुछ ऐसे इलाके हैं जहां चलने में घुटन महसूस होने लगती है। वहीं दिवाली में पटाखों के चलते प्रदूषण के और बढ़ने की संभावना है।

इस समस्या को देखते हुए नगर निगम ने राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) के तहत वायु प्रदूषण को कम करने के लिए एयर प्यूरीफायर की दो यूनिट लगाने का निर्णय लिया है। इसे लगाने और रख रखाव की जिम्मेदारी मैसर्स जेटेटिक एन्वायरनमेंट सिस्टम्स नाम की फर्म को दी गई है। यह फर्म पांच साल तक इसका रख-रखाव करेगी। यही फर्म इस एयर प्यूरीफायर को इंस्टाल भी करेगी।

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी ने RMRC के ड्रोन से दवा पहुंचाने की कोशिश को सराहा, टीम ने 26 मिनट में किया था कमाल

 

[ad_2]

Source link

anuragtimes.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *