Hathras News:करवा चौथ पर सुहागिनों ने रखा निर्जला व्रत, चंद्रदेव को अर्घ्य देकर की पूजा – Married Women Kept Nirjala Fast On Karva Chauth

Hathras News:करवा चौथ पर सुहागिनों ने रखा निर्जला व्रत, चंद्रदेव को अर्घ्य देकर की पूजा – Married Women Kept Nirjala Fast On Karva Chauth

[ad_1]

Married women kept Nirjala fast on Karva Chauth

करवा चौथ पर चांद को अर्घ्य देती महिला
– फोटो : संवाद

विस्तार


सुहागिन महिलाओं के अखंड सौभाग्य का प्रतीक करवा चौथ का त्योहार श्रद्धापूर्वक मनाया गया। सुहागिन महिलाओं ने पूरे दिन निर्जला व्रत रखा। शाम को सोलह शृंगार कर महिलाओं ने सामूहिक और एकल रूप से भगवान गौरीशंकर की पूजा की और पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य की कामना की। पूड़ी-पकवान से भोग लगाया। चंद्रदेव को अर्घ्य देकर पति के हाथ से पहला निवाला खाकर उपवास खोला। महिलाओं ने पति के पैर छूकर उनसे आशीर्वाद भी लिया।

करवा चौथ

करवा चौथ को लेकर सुहागिन महिलाओं में सुबह से ही उत्साह दिखाई दिया। बाजारों में मेहंदी लगवाने, चूड़ी, साड़ी, करवा और पूजा-अर्चना का सामान खरीदने के लिए भीड़ लगी रही। ब्यूटी पार्लरों में सजने-संवरने के लिए महिलाओं की पूरे दिन कतार लगी रही। घर-घर में महिलाओं द्वारा तरह-तरह के व्यंजन बनाए गए। पूरे दिन महिलाओं ने बिना कुछ खाए-पीए उपवास रखा। 

करवा चौथ

शाम को सोलह शृंगार कर महिलाओं ने भगवान गौरीशंकर की पूजा की। इसके बाद महिलाएं चंद्रदेव के दर्शन का इंतजार करती रहीं। रात को जब चंद्रदेव के दर्शन हुए तो उन्हें अर्घ्य देकर महिलाओं ने पति की लंबी आयु की कामना की। चांद का दीदार होने के साथ ही आतिशबाजी का सिलसिला शुरू हो गया। काफी देर तक आसमान में रंग-बिरंगी आतिशबाजी की चकाचौंध दिखाई दी।

सोशल मीडिया पर छाए बधाई संदेश

सोशल मीडिया पर पूरे दिन करवा चौथ के बधाई संदेश छाए रहे। दूर-दराज रहने वाले लोगों को एक-दूसरे ने सोशल मीडिया के माध्यम से करवा चौथ की बधाई दी।

करवा चौथ पर बिकी मिठाई

करवा चौथ पर बुधवार को शहर में मिठाई की जमकर बिक्री हुई। अधिकांश मिष्ठान विक्रेताओं के यहां सुबह से रात तक ग्राहकों की कतार लगी रही। रबड़ी, गुलाब जामुन, रसमलाई, बालूशाही आदि मिठाइयों की लोगों ने खरीदारी की। अधिकांश दुकानों पर अच्छी खासी भीड़ रही।

[ad_2]

Source link

anuragtimes.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *