Hathras News:झमाझम बारिश, व्यवस्था की खामियों ने शहर को डुबोया – Torrential Rains In Hathras

Hathras News:झमाझम बारिश, व्यवस्था की खामियों ने शहर को डुबोया – Torrential Rains In Hathras

[ad_1]

Torrential rains in Hathras

मोहनगंज में हुए जलभराव में गिरी स्कूली बच्चे की साइकिल
– फोटो : संवाद

विस्तार


मंगलवार शाम से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला बुधवार देरशाम तक जारी रहा। रुक-रुककर हुई बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। लगातार 24 घंटे तक हुई बारिश ने नगर पालिका की व्यवस्थाओं की पोल खोलकर रख दी। शहर के अधिकांश गली-मोहल्लों, कॉलोनियों, बाजारों, सड़कों पर जलभराव की समस्या पैदा हो गई। चोक पड़े नाले-नालियों का पानी उफन कर सड़कों पर आ गया। दोपहर बाद तक अधिकांश बाजारों में दुकानें नहीं खुलीं। कई इलाकों में पूरे दिन जलभराव बना रहा। लोग नगर पालिका की व्यवस्थाओं को कोसते रहे।

शाम को मौसम का मिजाज एकाएक बिगड़ गया। जिलेभर में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। बारिश का सिलसिला पूरी रात रुक-रुककर और बुधवार सुबह तक चलता रहा। सुबह कुछ देर थमने के बाद सात बजे के बाद फिर बादलों ने बरसना शुरू कर दिया। सुबह से लेकर शाम तक कभी रिमझिम तो कभी झमाझम बारिश का दौर चलता रहा। बारिश की वजह से जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया। सुबह बच्चे बारिश में भीगते हुए स्कूल पहुंचे तो बाजारों में दुकानों के शटर तक नहीं खुले। नौकरीपेशा लोगों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बाजारों में दुकानें बंद रहने के कारण लोगों को रोजमर्रा के सामान खरीदने के लिए इधर-उधर भटकना पड़ा।

बारिश से जलभराव

बारिश ने दी उमस भरी गर्मी से राहत

जिले में 24 घंटे से अधिक समय से जारी बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई। पारा काफी नीचे लुढ़क गया और मौसम सुहाना हो गया। कई दिनों से प्रचंड गर्मी झेल रहे लोगों को बारिश ने खासी राहत दी। रात के समय में लोगों को एसी और कूलर तक बंद करने पड़ गए। जिले में अधिकतम तापमान 28 डिग्री और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

शहर के इन इलाकों में हुआ जलभराव

शहर के अलीगढ़ रोड स्थित औद्योगिक क्षेत्र, रमनपुर, श्रीनगर, अलीगढ़ रोड स्थित, बसंत बाग, लेबर कॉलोनी, गिर्राज कॉलोनी, मथुरा रोड स्थित श्रीनगर, मोहल्ला कैलाश नगर, आगरा रोड स्थित नवीपुर, आवास विकास कॉलोनी, कंचन नगर, श्यामकुंज, सादाबाद गेट के अलावा शहर के मोहनगंज, पंजाबी मार्केट, खातीखाना, होली वाली गली, किला गेट, गणेशगंज, बागमूला चौराह, कमला बाजार, पंजाबी मार्केट, सादाबाद गेट आदि इलाकों में जलभराव की समस्या रही। आगरा रोड स्थित कोतवाली सदर, सीएमओ कार्यालय परिसर, बागला संयुक्त अस्पताल के निकट पुराने एसपी आफिस, रामबाग इंटर कॉलेज आदि सरकारी दफ्तरों के परिसर में भी जलभराव की स्थिति रही।

बारिश ने तोड़ा बीते साल का रिकॉर्ड

इस साल जिले में बादल जमकर बरसे। बारिश ने साल 2022 का रिकॉर्ड तोड़ दिया। जिला कृषि अधिकारी आरके सिंह ने बताया कि बीते साल एक जून से 23 अगस्त तक 300 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी और 75 प्रतिशत बारिश हुई थी। इस साल एक जून से 23 अगस्त तक 398.40 मिलीमीटर के सापेक्ष जिले में 315.40 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है। अभी तक 79.20 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है।

[ad_2]

Source link

anuragtimes.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *