Up:’जल ज्ञान यात्रा’ के जरिए छात्रों ने समझी पानी की अहमियत, बूंद-बूंद बचाने के लिए किया गया प्रेरित – In Lucknow, Children Understood The Importance Of Water Through Jal Gyan Yatra

Up:’जल ज्ञान यात्रा’ के जरिए छात्रों ने समझी पानी की अहमियत, बूंद-बूंद बचाने के लिए किया गया प्रेरित – In Lucknow, Children Understood The Importance Of Water Through Jal Gyan Yatra

[ad_1]

In Lucknow, children understood the importance of water through Jal Gyan Yatra

जल ज्ञान यात्रा
– फोटो : अमर उजाला



विस्तार


दुनिया के लिए पानी की अहमियत को समझाने के लिए खास अभियान चलाया जा रहा है। इसके मद्देनजर जल जीवन मिशन को लेकर छात्र-छात्राओं को जागरूक किया गया। जल जीवन मिशन की परियोजनाओं पर सहभागी बनाने के लिए लखनऊ के सरोजनीनगर में जल ज्ञान यात्रा का आयोजन किया गया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्कूली बच्चों को बूंद-बूंद जल बचाने के लिए प्रेरित भी किया गया। इस दौरान नवोदय विद्यालय पिपरसंड और केन्द्रीय विद्यालय सीआरपीएफ बिजनौर के 100 से अधिक छात्र शामिल हुए।

हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया

इसमें शामिल छात्र-छात्राओं को पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय सीआरपीएफ के प्रधानाचार्य आरके सिंह, नवोदय विद्यालय की प्रधानाचार्य साधना शुक्ला और योजना के जिला समन्वयक डॉ. हरपाल सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सबसे पहले छात्र-छात्राओं को सरोजनीनगर स्थित गोंदौली पेयजल परियोजना ले जाया गया। छात्रों को ओवरहैड टैंक और पंप हाउस की कार्यप्रणाली समझाई गई। उनको क्लोरीनेशन रूम दिखाया गया। सप्लाई किए जाने से पहले पानी को कैसे शुद्ध किया जाता है ये भी दिखाया गया।

ग्रामीण परिवारों को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति

जल ज्ञान यात्रा में छात्रों को क्लोरीनयुक्त जल के फायदे भी बताए गए। उन्हें बताया गया कि 100 केएल के ओवरहैड टैंक में 30 लीटर क्लोरीन मिलाई जाती है। जो पानी में मौजूद बैक्टीरिया और दूसरे हानिकारक तत्वों को खत्म करके ग्रामीण परिवारों को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति करती है। पंप हाउस में लगे इलेक्ट्रानिक पैनल से पानी की गुणवत्ता और सप्लाई पर नजर रखी जाती है। यह पूरी प्रक्रिया आटोमेटिक है। खास बात यह है कि यह पूरी प्रकिया सौर ऊर्जा से संचालित की जाती है।






[ad_2]

Source link

anuragtimes.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *