Uttar Pradesh:जल जीवन मिशन की थाह लेने उत्तर प्रदेश पहुंची टीम, महिलाओं ने सुनाई बदलाव की कहानी – Central Team Reached Uttar Pradesh To Investigate Jal Jeevan Mission Women Told The Story Of Change

Uttar Pradesh:जल जीवन मिशन की थाह लेने उत्तर प्रदेश पहुंची टीम, महिलाओं ने सुनाई बदलाव की कहानी – Central Team Reached Uttar Pradesh To Investigate Jal Jeevan Mission Women Told The Story Of Change

[ad_1]

Central Team reached Uttar Pradesh to investigate Jal Jeevan Mission women told the story of change

जल जीवन
– फोटो : SOCIAL MEDIA

विस्तार


केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय की सचिव विनी महाजन की अगुआई में पांच सदस्यीय दल जल जीवन मिशन की जमीनी हकीकत जानने के लिए उत्तर प्रदेश के दौरे पर है। मंगलवार को लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से सीधे सचिव विनी महाजन की अगुवाई में यह टीम मोहनलालगंज के उदयपुर गांव पहुंची। यहां उन्होंने हर घर नल से जल पहुंचाने की जमीनी हकीकत का जायजा लिया। क्लोरीनेशन प्लांट से लेकर ओवरहेड टैंक तक का मुआयना किया। इसके बाद जब विनी महाजन गांव की महिलाओं से मुखातिब हुईं तो उन्होंने घरों में नल से पानी पहुंचने के बाद जीवन में आए बदलाव की कहानी सुनाई।

जल जीवन मिशन ने दिलाई बीमारी से मुक्ति

मोहनलालगंज के उदयपुर गांव की महिलाओं ने एक-एक करके उन्हें बताया कि उनके लिए यह योजना सुविधाओं का खजाना है। इसके पहले उन्हें पानी लेने के लिए हैंडपंप या कुओं तक जाना होता था। गर्मियों में हैंडपंप पानी छोड़ देते थे तो भरी दोपहरी में उन्हें कुएं से पानी निकालना होता था। खुला कुआं एक तरह से बीमारी का घर था। उदयपुर गांव की प्रधान श्यामा देवी ने  गांव में आए बदलाव की कहानी विनी महाजन और उनकी टीम को सुनाते हुए कहा कि टंकी बनने और घर तक पानी आने की यह यात्रा बेहद सुखद और आश्चर्यजनक है। विनी महाजन ने लोगों से पानी की आपूर्ति के बारे में भी जानकारी ली। यही नहीं, उन्होंने घरों में आए पानी की गुणवत्ता खुद यहां सप्लाई होने वाला पानी को पीकर जांची।

सरथुआ व गोदौली गांव भी पहुंची केन्द्र सरकार की टीम

डिपार्टमेंट ऑफ ड्रिंकिंग वॉटर एंड सेनिटेशन के एडिशनल सेक्रेटरी और मिशन डायरेक्टर विकास शील और जल जीवन मिशन के निदेशक प्रदीप सिंह ने मोहनलालगंज के सरथुआ और सरोजनीनगर के गोदौली गांव पहुंचकर योजना की प्रगति की जानकारी ली और लोगों से बातचीत की, जिसमें लोगों ने घरों में नल से पानी आने पर खुशी जाहिर की और सरकार को इसके लिए धन्यवाद दिया। विनी महाजन बुधवार को भी कुछ गांवों में जाकर योजना की जमीनी हकीकत जानेंगी।






[ad_2]

Source link

anuragtimes.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *